Bihar Current Affairs December 2017

Bihar Current Affairs December 2017 Quiz:
निम्न में से कौन सा राज्य तीन तलाक सम्बन्धी विधेयक के मसौदे पर सहमति जताने वाला पहला राज्य बन गया है?
A. बिहार

B. उत्तर प्रदेश

C. केरल

D. मिजोरम
Answer: B. उत्तर प्रदेश
विस्तार : उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने तीन तलाक को लेकर केन्द्र के प्रस्तावित विधेयक के मसौदे से सहमति व्यक्त की है। ऐसा करने वाली वह देश की पहली राज्य सरकार है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 5 दिसंबर को हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में तीन तलाक पर प्रस्तावित विधेयक के मसौदे पर रजामंदी जाहिर की गयी। मसविदे में तीन तलाक या तलाक-ए-बिदअत को संग्येय और गैर-जमानती अपराध करार देते हुए इसके दोषी को तीन साल कैद की सजा का प्रावधान किया गया है। साथ ही तीन तलाक देने पर पत्नी और बच्चों के भरण-पोषण का खर्च भी देना होगा।

हिंदी भाषा के लिए वर्ष 2017 का साहित्य अकादमी पुरस्कार किसे दिया गया?
A. बेग एहसास

B. विपिन जैन

C. रमेश कुंतल मेघ

D. निरंजन मिश्र
Answer: C. रमेश कुंतल मेघ
विस्तार: साहित्य अकादमी ने 21 दिसंबर को हिंदी में रमेश कुंतल मेघ की विश्वमिथकसरित्सागर, उर्दू के बेग एहसास की दखमा, संस्कृत के निरंजन मिश्र, मराठी के श्रीकांत देशमुख सहित 24 भाषाओं की कृतियों के लेखकों को इस साल के साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 के लिए चुना है। साहित्य अकादमी के सचिव डॉ. के. श्रीनिवास राव ने यहां एक प्रेसवार्ता में 24 भाषाओं में साहित्य अकादमी और वार्षिक अनुवाद पुरस्कारों की घोषणा की। 24 भाषाओं में दिए जाने वाले इन पुरस्कारों में सात उपन्यास, पांच काव्य संग्रह, पांच कहानी संग्रह, पांच समालोचना, एक नाटक और एक निबंध को पुरस्कृत किया गया है। पुरस्कार एक जनवरी 2011 से 31 दिसंबर 2015 के दौरान प्रकाशित पुस्तकों के लिए दिए गए। ये पुरस्कार अगले साल 12 फरवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले वार्षिक साहित्योत्सव में दिए जाएंगे। पुरस्कार में हर लेखक को एक-एक लाख रुपये, एक प्रतीक चिह्न और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

हाल ही में किस धार्मिक आयोजन को यूनेस्को ने अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की श्रेणी में शामिल किया है?
A. पुष्कर मेला

B. उर्स मेला

C. कुंभ मेला

D. उपरोक्त सभी
Answer: C. कुंभ मेला
विस्तार: दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन कुंभ मेले को संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने “अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर” (‘Intangible Cultural Heritage’) की श्रेणी में शामिल करने की घोषणा की। इससे पूर्व यूनेस्को 1 दिसम्बर 2016 को “योग” (Yoga) और “नवरोज” (‘Norouz’) को इस श्रेणी में शामिल कर चुका है तथा कुंभ मेला इस श्रेणी में शामिल भारत का तीसरा आयोजन हो गया है। कुंभ मेले का आयोजन हरिद्वार, इलाहाबाद, उज्जैन और नासिक में होता है। यह घोषणा यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण पर गठित अंतर-सरकारी समिति ने अपने 12वें सत्र में की जिसका आयोजन 4 से 9 दिसम्बर के बीच दक्षिण कोरिया के शहर जेजू (Jeju) में किया गया।

भारत में डीएनए फिंगरप्रिटिंग के जनक का क्या नाम था जिनका हाल ही में निधन हो गया?
A. मनदीप सिंह

B. अजीत सिंह

C. एडिल जोसेफ

D. लालजी सिंह
Answer: D. लालजी सिंह
विस्तार: भारत में डीएनए फिंगरप्रिंटिंग टेक्नोलॉजी के जनक लालजी सिंह और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति बीएचयू (2011 से 2014) का 70 वर्ष की आयु में निधन हो गया। लालजी सिंह और उनकी टीम ने स्वदेशी जांच विकसित की जो 1980 के दशक के अंत में सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) हैदराबाद में पितृत्व विवादों का निपटान करने के लिए पहली बार लागू हुई थी।

हाल ही में मुस्लिम महिला (विवाह अधिकारों का संरक्षण) कानून के तहत किस मुद्दे को लेकर लोकसभा में विधेयक पारित किया गया?
A. ट्रिपल तलाक

B. शरियत कानून

C. हज यात्रा

D. मंदिर में प्रवेश
Answer: A. ट्रिपल तलाक
विस्तार: लोकसभा में पेश तीन तलाक संबंधी मुस्लिम महिला (विवाह अकार संरक्षण) विधेयक, 2017 को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया है। बिल में तीन तलाक को दंडनीय अपराध की श्रेणी में रखते हुए पति के लिए तीन वर्ष तक कारावास प्रावधान किया गया है। कानून मंत्री और न्यायमूर्ति रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार को यह विधेयक लाना पड़ा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा इसे अवैध घोषित करने बाद दिए गए आदेश के बावजूद भी तीन तलाक का प्रयास किया जाता था। प्रस्तावित कानून केवल तत्काल तीन तालाक या ‘तलाक-ए-बिद्त’ पर लागू होगा और पीड़ित को उसके और उसके छोटे बच्चों हेतु मजिस्ट्रेट के पास निर्वाह भत्ते की मांग करने पर शक्ति प्रदान की जाएगी। विधेयक पर हस्ताक्षर करने के लिए राष्ट्रपति को भेजे जाने से पहले इस विधेयक को राज्यसभा में भेजा जाएगा। मुस्लिम महिला (विवाह अकार संरक्षण) विधेयक, 2017 बिल के अनुसार लिखित रूप में या ई-मेल, एसएमएस और व्हाट्सएप जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से, किसी भी रूप में तत्काल तीन तलाक दिए जाने के प्रयास को गलत या अवैध और अमान्य माना जाएगा।

Filed in: Bihar Current Affairs, बिहार करंट अफेयर्स, बिहार सामान्य ज्ञान Tags: , , , ,

You might like:

Bihar Current Affairs January 2018 Bihar Current Affairs January 2018
Bihar GK Quiz No 44 for Hindi Language Bihar GK Quiz No 44 for Hindi Language
Sushil Modi committee to monitor tech issues of GST Sushil Modi committee to monitor tech issues of GST
Bihar GK Quiz No 43 Bihar GK Quiz No 43

Leave a Reply

Submit Comment
© 2018 Bihar GK. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.