Bihar Current Affairs January 2018

Bihar Current Affairs January 2018 Quiz, MCQs, Questions:
भारत के सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर का क्या नाम है?
A. सूरज
B. प्रत्यूष
C. अप्सरा
D. निर्मल
Answer: B
विस्तार: केन्द्री य पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 8 जनवरी 2018 को पुणे में भारत का सबसे तेज और पहला मल्टीसपेटाफ्लोप्स सुपर कम्यू मंतटर देश को समर्पित किया। इस सुपर कम्यूद टर को सूर्य के नाम पर प्रत्यूसष नाम दिया गया है। इसे भारतीय मौसम विज्ञान संस्थाकन पुणे में लगाया गया है जिससे पृथ्वीर विज्ञान मंत्रालय से सटीक मौसम और जलवायु पूर्वानुमान में और सुधार होगा। इस सुपरकम्प्यूटर का इस्तेमाल देश में मानसून की अधिक बेहतर भविष्यवाणी के अलावा तमाम प्राकृतिक आपदाओं जैसे सुनामी, चक्रवाती तूफान, भूकंप, आदि की अधिक कार्यकुशल निगरानी के लिए किया जायेगा। इसके अलावा वायु की गुणवत्ता, बिजली गिरने, मत्स्य उद्योग, गर्म व ठण्डी तरंगों के अवलोकन तथा बाढ़ व सूखे की तैयारियों में इसका इस्तेमाल किया जायेगा। प्रत्यूष” दरअसल तमाम कम्प्यूटर की एक संयुक्त कड़ी है जो अधिकतम 6.8 पेटाफ्लॉप्स (6.8 petaflops) तक की शक्ति तक गणना करने में सक्षम है। इसके साथ ही इस सुपरकम्प्यूटर के साथ भारत का स्थान विश्व के 500 सबसे तेज सुपरकम्प्यूटरों की सूची (Top500 list) में 300 के स्तर से घट कर अब सर्वोच्च 30 में आ गया है।

राष्ट्रपति ने 11 जनवरी को किस राज्य में धर्म-धम्म सम्मेलन का उद्घाटन किया है?
A. महाराष्ट्र
B. गुजरात
C. बिहार
D. राजस्थान
Answer: C
विस्तार : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 11 जनवरी 2018 को बिहार के राजगीर में धर्म-धम्म पर चौथे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का आयोजन नालंदा विश्वविद्यालय, सेंटर फॉर स्टडी ऑफ रिलिजन एंड सोसाइटी और विदेश मंत्रालय के इंडिया फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से किया है। सम्मेलन को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि बौद्ध धर्म ने बहुलतावाद और विचारों की विविधता को बढ़ावा दिया है। राष्ट्रपति ने कहा कि भगवान बुद्ध ने जिस पर भी अपनी कृपा की वह निरंतर और लगातार एक बेहतर व्यक्ति बनने की कोशिशों की प्रक्रिया को अपना लेता है।

इसरो ने 12 जनवरी को सैटेलाइट कार्टोसेट 2 लॉन्च किया, यह ISRO का कौनसा मिशन है?
A. 31वां
B. 100वां
C. 50वां
D. 103वां
Answer: B
विस्तार : इसरो ने अपने 100वे उपग्रह का सफल प्रक्षेपण 12 जनवरी 2018 को किया। इसरो के प्रक्षेपण केंद्र श्री हरिकोटा से PSLV C-40 अपने साथ 31 सैटेलाइट लेकर उड़ा, जिसमें कार्टोसैट-2 सीरीज़ के निगरानी सैटेलाइट के अलावा एक भारतीय माइक्रो सैटेलाइट और एक नैनो सैटेलाइट है। इनमें 28 विदेशी उपग्रह भी शामिल थे। विदेशी उपग्रहों में कनाडा, फिनलैंड, कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के 25 नैनो और तीन माइक्रो सैटेलाइट शामिल हैं। यह दूसरा मौका है जब भारत ने एक साथ इतने सैटेलाइट भेजे हैं। कार्टोसैट-2 सैटलाइट को ‘आई इन द स्काइ’ के नाम से भी जाना जा रहा है, क्योंकि ये अतंरिक्ष से तस्वीरें लेने के लिए ही बनाया गया है। कार्टोसैट 2 सैटेलाइट सीरीज एक निगरानी उपग्रह है जिसकी मदद से अब डिफेंस और कृषि क्षेत्र की तत्का।ल जानकारी मिलेगी। इसका इस्ते माल तटीय क्षेत्रों और शहरों की निगरानी के लिए इस्तेरमाल किया जाएगा।

Filed in: Bihar Current Affairs, Bihar GK, बिहार सामान्य ज्ञान Tags: , , , ,

You might like:

बिहार के प्रमुख किले | Major Forts of Bihar बिहार के प्रमुख किले | Major Forts of Bihar
बिहार में नदियों के किनारे बसे प्रमुख शहर बिहार में नदियों के किनारे बसे प्रमुख शहर
बिहार की नदियों के उद्गम स्थल बिहार की नदियों के उद्गम स्थल
Bihar loksabha election 2019 vote shares Bihar loksabha election 2019 vote shares

Leave a Reply

Submit Comment
© 2020 Bihar GK. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.